1366x339 02_Term insurance .jpg 609 by 334 02_Term insurance.jpg

टर्म इंश्योरेंस प्लान: संपूर्ण गाइड

  2/22/24 10:09 AM

Product Enquiry

Blog Title

1071   | 

Asset Publisher

Table Of Contents

एक जिम्मेदार पारिवारिक व्यक्ति के रूप में, व्यक्ति अपनी खुशियों और सुविधाओं से पहले निश्चित रूप से अपने परिवार के बारे में सोचता है। ऐसे में कोई भी अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा देना चाहता है, एक ऐसी वित्तीय सुरक्षा जिसके चलते न केवल उनका आज बल्कि आने वाला कल भी सुरक्षित हो सके। इन्ही चिंताओं को दूर करने और आपके ना रहने पर भी आपके परिवार की आर्थिक सुदृढ़ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के सफर में एक अच्छा टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान एक मजबूत सहारा बन सकता है। आपके न रहने पर भी टर्म प्लान आपके परिवार को वित्तीय रूप से स्थिर रखता है। लोन, बच्चों की पढ़ाई या घर के खर्चों की चिंता किए बिना वो अपना जीवन यापन कर सकते हैं। 

टर्म इंश्योरेंस क्या है ?

टर्म इंश्योरेंस एक प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस है जो पॉलिसीधारक की अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। मृत्यु जैसी अप्रिय स्थिति में टर्म इंश्योरेंस या टर्म प्लान आपके परिवार और वित्तीय आश्रितों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है। यदि ली गयी पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी कारणवश पॉलिसीधारक के साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटती है, तो ऐसे में नामांकित व्यक्ति को कवर राशि प्राप्त होती है। इस राशि को मृत्यु लाभ या बीमा राशि के रूप में भी जाना जाता है। टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम की गणना व्यक्ति के स्वास्थ्य, उम्र, लिंग, उसकी जीवनशैली, पॉलिसी अवधि और चयनित बीमा राशि के आधार पर की जाती है। 

टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे काम करता है ?

एक टर्म प्लान में, पॉलिसीधारक को एक पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। यदि पॉलिसी धारक इस अवधि के दौरान गुजर जाता है, तो उसके लाभार्थियों को सम एश्योर्ड राशि मिल जाएगी। यदि पॉलिसीधारक इस अवधि के बाद जीवित रहता है, तो उसे कोई परिपक्वता/जीवन रक्षा लाभ नहीं दिया जाता है। 

टर्म इंश्योरेंस प्लान के फायदे: आपके परिवार की ज़रूरतों के लिए एक मज़बूत कवच

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक ऐसी ज़रूरत है, जो आपके परिवार को अनिश्चितताओं से बचाकर उन्हें हर हाल में आर्थिक रूप से मज़बूत रखती है। याद रखें, टर्म इंश्योरेंस सिर्फ बीमा नहीं, बल्कि आपके परिवार के प्रति आपकी ज़िम्मेदारी का एहसास है। आइए इसके कुछ खास फायदे देखें : 

आर्थिक सुरक्षा: आपके न रहने पर टर्म इंश्योरेंस किसी मजबूत सहारे की तरह आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकता है, आकस्मिक मृत्यु जैसी अवांछनीय स्थिति में आपके द्वारा नामांकित व्यक्ति बीमा राशि का उपयोग ऋणों के भुगतान, बच्चों की शिक्षा और अन्य वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकता है। 

टैक्स लाभ: टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम भारत में आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर-मुक्त हैं। आप प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक के टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम पर कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, मृत्यु लाभ पर भी किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता। 

लचीलापन: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियां ​​आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित की जा सकती हैं। आप बीमा राशि, प्रीमियम भुगतान की अवधि और अन्य शर्तों को चुन सकते हैं।

सस्ते प्रीमियम: टर्म इंश्योरेंस अन्य प्रकार के जीवन बीमा की तुलना में अधिक किफायती है। इसका कारण यह है कि टर्म इंश्योरेंस में कोई निवेश घटक नहीं होता है।

ज़्यादा कवर, कम खर्च: टर्म प्लान कम प्रीमियम पर ज़्यादा ज़िंदगी कवर देते हैं। जितनी जल्दी प्लान लेते हैं, उतना ही प्रीमियम कम होता है। मान लीजिए, 30 साल की उम्र में 1 करोड़ का टर्म प्लान लेते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम सिर्फ कुछ हज़ार रुपये हो सकता है।

लम्बी सुरक्षा: टर्म प्लान आपकी ज़िंदगी के अलग-अलग पड़ावों पर आपके और आपके परिवार की सुरक्षा करते हैं। आप 99 साल की उम्र तक का कवर चुन सकते हैं।

ज़्यादा से ज़्यादा सुरक्षा: ज़रूरत के हिसाब से आप थोड़े से अतिरिक्त भुगतान के साथ अपने टर्म प्लान में एक्सीडेंटल डेथ कवर, क्रिटिकल इलनेस कवर जैसे राइडर जोड़ सकते हैं, जिससे हर तरह की अनहोनी से सुरक्षा मिलती है।

मन की शांति: सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की टर्म प्लान आपके परिवार को भविष्य की चिंता से मुक्त कर देता है, जिससे आप कल की फिक्र छोड़ आज बेफिक्र होकर जी सकते हैं।

परिवार के लिए खास सुरक्षा: आप टर्म प्लान का चुनाव अपनी जरूरतों के हिसाब से कर सकते हैं, जिनके के ज़रिए आपके जीवनसाथी को भी कम अतिरिक्त खर्च पर कवर मिलता है। साथ ही कुछ प्लान्स आपके बच्चों को आर्थिक मदद पहुंचाते हैं।

यंहा यह जानना भी महत्वपूर्ण है की यदि आप पॉलिसी अवधि से अधिक समय तक जीवित रहते हैं, तो आप परिपक्वता पर टर्म प्लान के सभी प्रीमियमों के कुल योग के हकदार होते हैं। इस लाभ के साथ, आप अपने टर्म प्लान के प्रीमियम पर बचत कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों की योजना बना सकते हैं।

यदि देखा जाए तो यह एक तरह से दोतरफा फायदे वाला सौदा है। एक तरफ, आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक सहायता मिलती है, वहीं दूसरी तरफ, अगर आप सुरक्षित रहते हैं, तो आपको अपने द्वारा जमा किए गए प्रीमियम (एक तरह से निवेश) वापस मिल जाते हैं। यह आपके भविष्य के खर्चों, जैसे कि रिटायरमेंट के बाद की ज़रूरतों या बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए काम आ सकता है।

इसे सरलता से कुछ इस तरह समझिये, मानिये आपने 10 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये के टर्म प्लान के लिए सालाना 10,000 रुपये का प्रीमियम चुकाया। अगर, खुशकिस्मती से, आप 10 साल सकुशल पूरे कर लेते हैं, तो आपको मच्योरिटी पर कुल 1 लाख रुपये (10 साल x 10,000 रुपये) वापस मिल जाएंगे। यह न केवल आपके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि आपके लिए एक अच्छा बचत फंड भी बनता है।

कहने को तो टर्म इंश्योरेंस प्लान एक छोटा सा निवेश है, पर यह आपके परिवार के लिए एक बड़े और बेहतर भविष्य का निर्माण करता है। तो आज ही सही टर्म प्लान चुनें और अपने प्रियजनों को हर मुश्किल में सुरक्षित महसूस कराएं।

 

Siddhant Dubey - Writer & Photographer

Siddhant works as a freelance content writer who is interested in a wide range of spheres from photography and personal finance to cooking. He is also an aspiring photographer striving to showcase life around him through his vision.

Related Blogs

Related Assets

young-women-340x241
# financial-planing

Financial Tips For Every Young Woman

03 Jul 2023

791
familybg-blog-mob%20%2812%29
# life-insurance-simplified

Insurance & Investment With Unit Linked Insurance Plans (ULIPs)

10 Jul 2023

946
critical-illness-mobile
# tax-planning

4 Myths About Critical Illness Cover…Busted

21 Jun 2023

1003
609%20by%20334%20financial-planningdo-you-have-savings-of-rs-4000-per-month
# financial-planing

Do you have savings of Rs. 4000 per month?

03 Jul 2023

1014