"सबसे पहले लाइफ इंश्योरेंस" भारतीय बीमा उद्योग जगत का पहला जॉइंट मीडिया कैम्पेन है। लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल देश में जीवन बीमा से सम्बंधित जागरूकता लाने के लिए यह कैम्पेन लॉंच की है. भारत की सभी 24 जीवन बीमा कंपनियां इसमें भाग ले रही हैं|
भारत में बहुत कम लोग जीवन बीमा करवाते हैं| बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आई. आर. डी. ए. आई.) की वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2018 में भारत में मात्र 3.69% लोगों ने जीवन बीमा करवाया था| विकसित देशों के मुक़ाबले यह संख्या काफ़ी कम है। 2015 से 2017 तक भारत में जीवन बीमा पेनिट्रेशन 2.7% पर टिकी रही। इसका कारण भारतीय उपभोक्ता ( कंज्यूमर) में जागरूकता की कमी है।
इस कैम्पेन का उद्देश्य हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इंश्योरेंस के प्रति जागरूक हों, और बीमा करवाएँ| इस ओर यह अभियान भारत की सभी मुख्य भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, बंगला, मलयालम और कन्नड़ में चलाया जा रहा है। विज्ञापन, मीडिया कवरेज, ऑन-ग्राउंड ऐक्टिवेशन और डिजिटल और सोशल मीडिया सभी माध्यमों द्वारा देशवासियों तक पहुँचने का प्रयास किया जा रहा है। इस अभियान द्वारा जीवन बीमा परिषद, इंश्योरेंस को भारतीयों की सोच में वह स्थान दिलाना चाहता है जिसका वह हकदार है।
जीवन बीमा या लाइफ़ इंश्योरेंस किसी व्यक्ति (बीमाधारक)और बीमा कम्पनी के बीच एक लिखित अग्रीमेंट होता है, जिसके अनुसार व्यक्ति की मृत्यु पर कम्पनी एक पूर्वनिर्धारित राशि उसके बेनेफिशरी को देने का वादा करता है| इसके बदले व्यक्ति को एक नियमित प्रीमियम भरना होता है| अन्य घटनाओं, जैसे गंभीर बीमारी या विकलांगता, के कारण भी राशि का भुगतान हो सकता है| कई जीवन बीमा पोलिसियों में निवेश का विकल्प भी होता है|
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